मधुशाला :- A Song of unity & humanity.
डॉ हरिवंश राय बच्चन की कई प्रसिद्ध रचनाएं हैं, लेकिन उनकी प्रमुख रचना 'मधुशाला' है। 'मधुशाला' एक मशहूर कविता है जो उनके सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध काव्य-संग्रह "मधुशाला" में शामिल है। वह अँग्रेजी साहित्य के छात्र और प्रोफेसर रहे हैं l वे अपनी कविता मे Allogery का प्रयोग किये है हिन्दी मे जिसे हम द्विअर्थी कहते हैं। पहला तो साधारण अर्थ निकलता है और दूसरा उसका विशेष अथवा दार्शनिक अर्थ निकलता है। ये एक प्रगतिवादी कविता है प्रगतिवाद साहित्य में मार्क्सवाद का ही रूप माना जाता हैl
दुतकारा मस्जिद ने मुझको कहकर है पीनेवाला,
ठुकराया ठाकुरद्वारे ने देख हथेली पर प्याला,
कहाँ ठिकाना मिलता जग में भला अभागे काफिर को?
शरणस्थल बनकर न यदि अपना लेती मधुशाला।
उपर्युक्त पंक्तियों के माध्यम से वो धर्म का खंडन करके इंसानियत का संदेश दे रहे है l
मदिरालय जाने को घर से चलता है पीनेवला,
'किस पथ से जाऊँ?' असमंजस में है वह भोलाभाला,
अलग-अलग पथ बतलाते सब पर मैं यह बतलाता हूँ -
'राह पकड़ तू एक चला चल, पा जाएगा मधुशाला।'।
उपर्युक्त पंक्तियों के माध्यम से वो बताना है कि हमारे जीवन का एक लक्ष्य होना चाहिए! जिसको मंजिल की तलब लग जाती है वो रास्ते की फिक्र नहीं करते हैं कोई भी रास्ता पकड़ ले वो मंजिल तक पहुंच ही जाते हैं।
धर्मग्रन्थ सब जला चुकी है, जिसके अंतर की ज्वाला,
मंदिर, मसजिद, गिरिजे, सब को तोड़ चुका जो मतवाला,
पंडित, मोमिन, पादिरयों के फंदों को जो काट चुका,
कर सकती है आज उसी का स्वागत मेरी मधुशाला।।
उपर्युक्त पंक्तियों के माध्यम से वो बताना है कि जो धार्मिक कर्मकांड और धार्मिक ग्रंथों मे जकड़े है वो इंसानियत के सबसे बड़े दुश्मन है, यहां मधुशाला मानवतावाद का प्रतीक है।
मुसलमान औ' हिन्दू है दो, एक, मगर, उनका प्याला,
एक, मगर, उनका मदिरालय, एक, मगर, उनकी हाला,
दोनों रहते एक न जब तक मस्जिद मन्दिर में जाते,
बैर बढ़ाते मस्जिद मन्दिर मेल कराती मधुशाला!
मधुशाला कविता में हाला,साकी,प्याला का प्रयोग बार बार किया है लेकिन जितनी बार इसका प्रयोग हुआ है उतनी बार ये अलग अर्थ देता है। इन्होने इस कविता की रचना सन 1935 ईस्वी किया इसी कविता के कारण इनको हालावाद का जनक माना जाता है, हालावाद साहित्य, विशेषतः काव्य की वह प्रवृत्ति या धारा है जिसमें हाला या मदिरा को वर्ण्य विषय मानकर काव्यरचना हुई हो। साहित्य की इस धारा का आधार उमर खैयाम की रुबाइयाँ रही हैं। हालावादी काव्य का संबंध ईरानी साहित्य से है जिसका भारत में आगमन अनूदित साहित्य के माध्यम से हुआ। जब मधुशाला कविता का प्रकाशन हुआ तो गाँधी जी ने बच्चन जी को मिलने के लिए बुलाया और अपनी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि तुम ऐसी रचना करके सब को शराब पीने के लिए प्रेरित कर रहे हों, उसके बाद बच्चन जी गाँधी जी मधुशाला कविता का अर्थ समझाया :- मधुशाला का मतलब हिन्दू मुस्लिम एकता, साम्यवाद का विकास, एकेश्वरवाद स्थापित करना है।
1938 में इन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी साहित्य में परा स्नातक किया और संयोग की बात ये भी रही कि 1952 तक वे इसी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर भी रहे। वे कुछ समय तक देश की स्वतंत्रता के लिए महात्मा गाँधी से भी जुड़े ।इसके बाद वे बनारस यूनिवर्सिटी चले गए।1952 में अंग्रेजी साहित्य में पीएचडी करने के लिए इंग्लैंड की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी चले गए।
इस कविता में बच्चन ने मदिरा की तुलना जीवन से की है और इसे एक मधुर एवं सुखद अनुभव के रूप में दर्शाया है। इस रचना को उनकी सर्वश्रेष्ठ रचनाओं में से एक माना जाता है।हरिवंशराय बच्चन जरूर एक आध्यात्मिक व्यक्ति रहे होंगे जिन्होंने सरल शब्दों में जीवन के असली उद्देश्य की तरफ इशारा किया है।उनकी निम्नलिखित पंक्तियाँ मुझे प्रिय हैं,जिनके साथ साथ ही मैंने उनका अर्थ बताने का प्रयास किया है:-
श्रम, संकट, संताप, सभी तुम भूला करते पी हाला,
सबक बड़ा तुम सीख चुके यदि सीखा रहना मतवाला,
व्यर्थ बने जाते हो हरिजन, तुम तो मधुजन ही अच्छे,
ठुकराते हरि मंदिर वाले, पलक बिछाती मधुशाला।।
उपर्युक्त पंक्ति के माध्यम से कभी यह बताना चाह रहे हैं कि खुद को किसी भी परिस्थिति में काम नहीं समझना चाहिए कवि के द्वारा हरिजन और मधुजन दो प्रतिको प्रयोग किया गया है, मधुजन श्रमिक वर्ग की सत्ता को स्वीकारता है और मधुशाला यहां मार्क्सवाद का प्रतीक हैl
एक तरह से सबका स्वागत करती है साकीबाला,
अज्ञ विज्ञ में है क्या अंतर हो जाने पर मतवाला,
रंक राव में भेद हुआ है कभी नहीं मदिरालय में,
साम्यवाद की प्रथम प्रचारक है यह मेरी मधुशाला।।
उपर्युक्त पंक्ति के माध्यम से दो लोगों के बीच में समानता और भातृत्व की स्थापना करना कवि का प्रमुख उद्देश्य है कवि का मधुशाला साम्यवाद का प्रचारक है जहां राजा और रंक में कोई भेदभाव नहीं होता है!
एक बरस में, एक बार ही जगती होली की ज्वाला,
एक बार ही लगती बाज़ी, जलती दीपों की माला,
दुनियावालों, किन्तु, किसी दिन आ मदिरालय में देखो,
दिन को होली, रात दिवाली, रोज़ मनाती मधुशाला।।
उपयुक्त पंक्ति के माध्यम से कई बताना चाह रहे हैं कि होली और दिवाली साल में एक बार मनाई जाती है लेकिन मदिरालय में हर दिन होली और हर रोज दिवाली मनाते है मदिरालय यहां संपन्नता और खुशहाली का प्रतीक है l
कोई भी हो शेख नमाज़ी या पंडित जपता माला,
बैर भाव चाहे जितना हो मदिरा से रखनेवाला,
एक बार बस मधुशाला के आगे से होकर निकले,
देखूँ कैसे थाम न लेती दामन उसका मधुशाला!।
मार्क्सवादी विचारधारा से हिंदू और मुस्लिम दोनों लोग नफरत करते हैं यहां मधुशाला मार्क्सवादी और सर्वहारा लोगों के रूप में प्रतीक बनाया गया हैl ताकि दोनों का दुकानदारी चलता रहे l
मेरे अधरों पर हो अंतिम वस्तु न तुलसीदल प्याला
मेरी जीव्हा पर हो अंतिम वस्तु न गंगाजल हाला,
मेरे शव के पीछे चलने वालों याद इसे रखना
राम नाम है सत्य न कहना, कहना सच्ची मधुशाला।।
कवि अपने जीवन के अंतिम समय में तुलसी के पत्ते और गंगाजल से ज्यादा महत्वपूर्ण हाला को मानते हैं क्योंकि ये धर्म विहीन सत्ता के समर्थक हैं लु मेरी मृत्यु होने पर भी कोई राम नाम सत्य ना कहना क्योंकि ये रूढ़िवाद का प्रतीक है l
बजी न मंदिर में घड़ियाली, चढ़ी न प्रतिमा पर माला,
बैठा अपने भवन मुअज्ज़िन देकर मस्जिद में ताला,
लुटे ख़जाने नरपितयों के गिरीं गढ़ों की दीवारे
रहें मुबारक पीनेवाले, खुली रहे यह मधुशाला।।
प्रियतम, तू मेरी हाला है, मैं तेरा प्यासा प्याला,
अपने को मुझमें भरकर तू बनता है पीनेवाला,
मैं तुझको छक छलका करता, मस्त मुझे पी तू होता,
एक दूसरे की हम दोनों आज परस्पर मधुशाला।।
उपयुक्त पंक्ति के माध्यम से यह आत्मा परमात्मा में अंतर नहीं समझते हैं अगर हाल इनका शरीर है तो प्याला उनकी आत्मा यह खुद को स्वर्ग और नरक की चाहत से दूर हैंl
( MA in English & Hindi Literature)
Ignored Mosque called me a drinker,
Temple rejected seeing the cup on the palm,
where in the world would the unfortunate infidel find a place?
If the tavern would have adopted me as a refuge.
Through the above lines, he is giving the message of humanity by uprooting religion.
The drinker walks from home to go to the tavern,
'Which way should I go?' That innocent person is in confusion,
showing different paths, but I tell everyone -
'Follow the path, walk alone, you will find the bar'.
Through the above lines it is to be told that there should be a goal in our life. Those who passionate for a destination do not care about the path; whatever path they take, they definitely reach the destination.
The religious scriptures have all been burnt, the flame of difference, which
has destroyed temples, mosques, churches, who
has cut the nooses of drunkards, pundits, believers, priests,
my bar can welcome him today.
Through the above lines it is to be told that those who are bound in religious rituals and religious texts are the biggest enemies of humanity, here the bar is a symbol of humanism.
Muslim and Hindu are two, one, but their cup,
one, but, their liquor, one, but, their condition,
both live together until they go to the mosque and temple,
the mosque and temple increase enmity, the tavern that reconciles!
Hala, saki, cup have been used repeatedly in Madhushala poem, but the number of times it is used, it gives a different meaning. He composed this poem in 1935 AD, because of this poem, he is considered the father of Halavad, Halavad is that trend or stream of literature, especially poetry, in which poetry has been composed considering Hala or alcohol as a subject. The basis of this stream of literature has been the Rubaiyat of Omar Khayyam. Halavadi poetry is related to Iranian literature which arrived in India through translated literature . When Madhushala poem was published, Gandhiji called Bachchanji to meet him and expressed his displeasure that you are encouraging everyone to drink alcohol by creating such a composition, after that Bachchanji Gandhiji meaning of Madhushala poem . Explained :-Madhushala means Hindu-Muslim unity, development of communism, establishment of monotheism.
In 1938, he did his post-graduation in English Literature from Allahabad University and it was also a matter of coincidence that till 1952 he was also a professor in the same university. He also joined Mahatma Gandhi for the independence of the country for some time. After this he went to Banaras University. In 1952, he went to Cambridge University of England to do PhD in English Literature.
In this poem, Bachchan compares alcohol with life and depicts it as a sweet and pleasant experience. This work is considered to be one of his best works. Harivanshrai Bachchan must have been a spiritual person who has pointed out the true purpose of life in simple words. I love the following lines of his, along with which I have tried to explain their meaning. Have tried:-
Labour, trouble, sorrow, you forget everything,
you have learned a big lesson, if you learn to stay drunk,
you become useless, Harijans, you are good Madhujan,
the people of Hari temple reject, the bar spreads its eyelids.
Through the above line, we are trying to tell that we should not consider ourselves as work under any circumstances, Harijan and Madhujan have been used by the poet, Madhujan accepts the power of working class and Madhushala is the symbol of Marxism here.
Sakibala welcomes everyone in a way,
what is the difference between an ignorant scientist and a drunkard, there
is no difference between rich and poor never in a tavern,
this is my tavern, the first propagator of communism.
Establishing equality and fraternity between two people through the above line is the main objective of the poet. The bar of the poet is a propagandist of communism where there is no discrimination between the king and the rank!
In a year, the flame of Holi lights up only once,
the bet starts only once, the garland of lamps burns,
people of the world, but, someday come and see in the tavern,
Holi by day, Diwali by night, the bar celebrating everyday.
Many are trying to tell through the appropriate line that Holi and Diwali are celebrated once in a year but Holi is celebrated every day and Diwali every night in Madiralaya. Madiralaya is a symbol of prosperity and happiness here.
Whoever may be a Sheik Namazi or a Pandit chanting rosary,
no matter how much enmity he has with alcohol,
just once he passes by the bar,
let's see how his bar doesn't hold his hem!
Marxist ideology is hated by both Hindus and Muslims. Here the bar has been symbolized in the form of Marxist and proletarian people, so that the business of both can continue.
May the last thing not be on my lips, nor the basil cup,
be the last thing on my tongue, nor the water of the Ganges,
Those who follow my dead body, remember this,
the name of Ram is not to say the truth, but to say it is a real bar.
The poet considers brotherhood of wine more important than Tulsi leaves and Gangajal in the last time of his life because he is a supporter of religionless power.
The gong didn't ring in the temple, the garland didn't climb on the idol,
the muezzin of his building sat in the mosque and locked it,
looted treasures remained the walls of the fallen strongholds,
happy drinkers, let this bar remain open.
Beloved, you are my condition, I am your thirsty cup,
you become a drinker by filling yourself in me,
I make you drink, you drink me cool,
today we are each other's tavern.
This soul does not understand the difference between the divine through the appropriate line.
( MA in English & Hindi Literature)
Comments
Post a Comment