जगदेव बाबु :- एक महान क्रांतिकारी नेता l


जगदेव बाबु एक क्रांतिकारी नेता। जिन्होंने शोषित समाज के उत्थान के लिए अपने जीवन को बलिदान कर दिया। जिन्हें आज की पीढ़ी एकदम से भूल चुके हैं बहुत से लोग जो इनका नाम भी नहीं जानते हैं। आज के इस ब्लॉग में हम जगदेव बाबू- एक क्रांतिकारी नेता के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे । 

राजनीति की चर्चा हो और बिहार का नाम ना आए तो राजनीति की चर्चा आधी अधूरी सी लगती है। बिहार ज़न आंदोलन का गढ़ रहा है और यहां एक से बढ़कर एक क्रांतिकारी नेताओं का जन्म हुआ है l इस बात को अटल बिहारी वाजपेयी भी स्वीकार चुकें है l वे कहते थे कि भले ही उनका जन्म बिहार मे नहीं हुआ हो लेकिन खुद बिहारी मानते थे। और वह कहते थे कि मेरा तो नाम मे भी बिहारी आता है। 

स्वतंत्रता सेनानी वीर कुँवर सिंह, तिलका मांझी, बिरसा मुंडा, डॉ राजेन्द्र प्रसाद, जननायक कर्पूरी ठाकुर, लोकनायक जय प्रकाश नारायण, गरीबो के मसीहा के नाम से मशहूर श्री लालू प्रसाद यादव। वर्तमान मे श्री नीतीश कुमार है लेकिन श्री नीतीश कुमार ने को हम क्रांतिकारी की श्रेणी मे हम नहीं रख सकते हैं। 

श्री लालू प्रसाद यादव को  90 के दशक गरीबों का मसीहा कहा गया। श्री लालू यादव भी जगदेव बाबु के विचारों से प्रभावित थे। राजनीति की शुरुआती दौर में उन्होंने  जगदेव बाबू के विचारों को  जनता के सामने पहुंचाने का कार्य किया। बिहार में  ऊंची जातियों  की  प्रभुत्व  समाप्त करने में  लालू जी का अहम योगदान था। ये ओबीसी और एससी एसटी के उत्थान के लिए शुरुआत में बहुत सारे कार्य किए। किंतु  1995 के बाद  बिहार की राजनीति में  इनके द्वारा, जातिगत  राजनीति की शुरुआत किया गया l जिसमें सबसे ज्यादा फायदा  यादव जाति को मिला  और साथ ही साथ  मुस्लिमों के लिए  जी  समय-समय पर  आवाज उठाते रहे। यह सत्ता हासिल करने के लिए  एक नारा दिए थे  MY  यानी मुस्लिम और यादव की एकता। बिहार में सबसे ज्यादा परिवारवाद और जातिवाद वाली पार्टी है राष्ट्रीय जनता दल। 

 लेकिन मैं आपको याद दिलाना चाहूंगा कि जगदेव बाबू बिहार के पहले ऐसा क्रांतिकारी नेता थे जो  गरीबों की बात करते थे। शोषित समाज के उत्थान, न्याय, चुनावी भागीदारी, मूलवासियों, बहुजन, की बात करते थे। वो भी बिना किसी जातिगत भेदभाव के। इनका राजनीति नीची जातियों के उत्थान के लिए, ओबीसी के कल्याण के लिए, एवं शोषित जातियों को अपना हक दिलाने के लिए, बिहार की राजनीति में हमेशा इनको याद किया जाएगा और शायद ही इनका जगह कोई दूसरा ले सकता है। 

जगदेव बाबू के नाम से क्यों जुड़ना चाहता है हर राजनीतिक दल, जानिए कारण।

जगदेव बाबू की मृत्यु के साढ़े चार दशक के बाद भी बिहार की राजनीति में उनकी इतनी अहमियत अब भी है कि उनसे हर दल जुड़ना चाहता है।  उनका नाम लेकर राजनीति करना चाहता है। 

'बिहार का लेनिन' कहे जाने वाले जगदेव प्रसाद एक बार फिर बिहार के राजनीतिक गलियारों में सुर्खियों में था।  पिछले साल 2 फरवरी 2019 को उनकी जयंती के बाद से अब तक हर दल ने उनका नाम लिया था और खुद को उनसे जोड़ने की कोशिश की थीं । सीएम नीतीश कुमार के द्वारा जगदेव बाबू की प्रतिमा का अनावरण  भी किया था ।

इसी तरह 2 फरवरी 2019 को तेजस्वी यादव ने खुद को जगदेव बाबू का फॉलोअर बताते हुए सामाजिक परिवर्तन का नायक बनने का एलान किया था । इसके बाद वे 'आरक्षण बढ़ाओ-बेरोजगारी हटाओ' यात्रा पर निकले थे l लालू प्रसाद यादव भी जगदेव बाबू का नाम लेकर अपनी राजनीति चमकाते रहे हैं।

जाहिर है उनकी मृत्यु के साढ़े चार दशक के बाद भी जगदेव बाबू की बिहार की राजनीति में इतनी अहमियत अब भी है कि उनसे हर दल जुड़ना चाहता है। उनका नाम लेकर राजनीति करना चाहता है। आइये हम जानते हैं कि आखिर 'कमाए धोती वाला और खाए टोपी वाला' की बात करने वाले जगदेव बाबू कौन थे। 

दस का शासन नब्बे पर, नहीं चलेगा, नहीं चलेगा। 
सौ में नब्बे शोषित है, नब्बे भाग हमारा है। 
धन-धरती और राजपाट में, नब्बे भाग हमारा है।

"जिस लड़ाई की बुनियाद आज मै डाल रहा हूँ, वह लम्बी और कठिन होगी। चूंकि मै एक क्रांतिकारी पार्टी का निर्माण कर रहा हूँ इसलिए इसमें आने-जाने वालों की कमी नहीं रहेगी परन्तु इसकी धारा रुकेगी नहीं। इसमें पहली पीढ़ी के लोग मारे जायेगे, दूसरी पीढ़ी के लोग जेल जायेगे तथा तीसरी पीढ़ी के लोग राज करेंगे। जीत अंततोगत्वा हमारी ही होगी।"
-जगदेव प्रसाद

"मानववाद की क्या पहचान- ब्रह्मण भंगी एक सामान। पुनर्जन्म और भाग्यवाद- इनसे जन्मा ब्राह्मणवाद।" -जगदेव बाबु 
 
जाहिर है उनकी मृत्यु के साढ़े चार दशक के बाद भी जगदेव बाबू की बिहार की राजनीति में इतनी अहमियत अब भी है कि उनसे हर दल जुड़ना चाहता है। उनका नाम लेकर राजनीति करना चाहता है। आइये हम जानते हैं कि आखिर 'कमाए धोती वाला और खाए टोपी वाला' की बात करने वाले जगदेव बाबू कौन थे।

बाबु जगदेव प्रसाद की जीवनी l
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बाबू जगदेव प्रसाद ( 2 फरवरी 1922 - 5 सितम्बर 1974) भारत के बिहार प्रान्त में जन्मे के एक क्रन्तिकारी राजनेता थे। इन्हें 'बिहार लेनिन' के नाम से जाना जाता हैl जगदेव प्रसाद का जन्म 2 फरवरी 1922 को बोधगया के समीप कुर्था (वर्तमान में अरवल जिला मे है ) प्रखण्ड के कुरहारी ग्राम में कोइरी('कुशवाहा') समुदाय के परिवार परिवार में हुआ था। इनके पिता प्रयाग नारायण पास के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक थे तथा माता रासकली अनपढ़ थीं। अपने पिता के मार्गदर्शन में बालक जगदेव ने मिडिल की परीक्षा पास की। हाईस्कूल के लिए जहानाबाद चले गए। निम्न मध्यमवर्गीय परिवार में पैदा होने के कारण जगदेव जी की प्रवृत्ति शुरू से ही संघर्षशील तथा जुझारू रही तथा बचपन से ही विद्रोही स्वाभाव' के थे।

महात्मा ज्योतिबा फूले, पेरियार रामासामी नायकर, डा. अंबेडकर, पेरियार ललई व मानवतावादी महामना रामस्वरूप वर्मा के विचारों को कार्यरूप देने वाले क्रांतिकारी थे। जगदेव बाबू एक जन्मजात क्रन्तिकारी थे, उन्होंने सामाजिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक क्षेत्र में अपना नेतृत्व दिया, उन्होंने ब्राह्मणवाद नामक आक्टोपस का सामाजिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक तरीके से प्रतिकार किया। 

भ्रष्ट तथा ब्राह्मणवादी सरकार ने साजिश के तहत उनकी हत्या भले ही करवा दी हो लेकिन उनका वैचारिक तथा दार्शनिक विचारपुन्ज आज भी हमारे लिए प्रेरणादायी है।

अच्छे कपड़े पहनने पर स्कूल में सवर्ण उड़ाते थे उपहास। 

जगदेव प्रसाद जब किशोरावस्था में अच्छे कपडे़ पहनकर स्कूल जाते तो उच्चवर्ण के छात्र उनका उपहास उड़ाते थे. जगदेव जी के साथ स्कूल में बदसूलकी भी हुयी। एक दिन बिना किसी गलती के शिक्षक ने जगदेव बाबू को चांटा जड़ दिया।
कुछ दिनों बाद वही शिक्षक कक्षा में पढ़ाते-पढ़ाते खर्राटे भरने लगे, जगदेव बाबू ने उसके गाल पर एक जोरदार चांटा मारा। शिक्षक ने प्रधानाचार्य से शिकायत की इस पर जगदेव जी ने निडर भाव से कहा, ‘गलती के लिए सबको बराबर सजा मिलना चाहिए चाहे वो छात्र हो या शिक्षक’।

धार्मिक पाखंड से विरक्ति। 

जब वे शिक्षा हेतु घर से बाहर रह रहे थे, उनके पिता अस्वस्थ रहने लगे। जगदेव बाबू की माँ धार्मिक स्वाभाव की थी, अपने पति की सेहत के लिए मंदिर में जाकर देवी-देवताओं की खूब पूजा, अर्चना किया तथा मन्नतें मांगी, इन सबके बावजूद उनके पिता का देहांत हो गया। यहीं से जगदेव जी के मन में हिन्दू धर्म के प्रति विद्रोही भावना पैदा हो गयी, उन्होंने घर की सारी देवी-देवताओं की मूर्तियों, तस्वीरों को उठाकर पिता की अर्थी पर डाल दिया। 

इस ब्राह्मणवादी हिन्दू धर्म से जो विक्षोभ उत्पन्न हुआ वो अंत समय तक रहा, उन्होंने ब्राह्मणवाद का प्रतिकार मानववाद के सिद्धांत के जरिये किया। 

वंचितों की समस्याओं पर लेखनी चलाई। 

पटना विश्वविद्यालय में पढ़ने के दौरान उनका परिचय चंद्रदेव प्रसाद वर्मा से हुआ, चंद्रदेव ने जगदेव बाबू को विभिन्न विचारको को पढ़ने, जानने-सुनने के लिए प्रेरित किया, अब जगदेव जी ने सामाजिक-राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेना शुरू किया और राजनीति की तरफ प्रेरित हुए. इसी बीच वे ‘सोशलिस्ट पार्टी’ से जुड़ गए और पार्टी के मुखपत्र ‘जनता’ का संपादन भी किया।एक संजीदा पत्रकार की हैसियत से उन्होंने दलित-पिछड़ों-शोषितों की समस्याओं के बारे में खूब लिखा तथा उनके समाधान के बारे में अपनी कलम चलायी। 

जातिवाद के विरुद्ध संघर्ष, नशा उन्मूलन, सामंतवादी व्यवस्था का विरोध और भूदान आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाने वाले जगदेव बाबू को कालांतर में प्रदेश की जनता इन्हें 'बिहार के लेनिन' के नाम से बुलाने लगी थी। 

1955 में हैदराबाद जाकर इंगलिश वीकली ‘Citizen’ तथा हिन्दी साप्ताहिक ‘उदय’ का संपादन आरभ किया. उनके क्रन्तिकारी तथा ओजस्वी विचारों से पत्र-पत्रिकाओं का सर्कुलेशन लाखों की संख्या में पहुँच गया। 

जगदेव बाबू को धमकियों का भी सामना करना पड़ा, प्रकाशक से भी मन-मुटाव हुआ लेकिन जगदेव बाबू ने अपने सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया, आखिरकार संपादक पद से त्यागपत्र देकर पटना वापस लौट आये और समाजवादियों के साथ आन्दोलन शुरू किया.

समाजवादी आंदोलन और बाबू जगदेव। 

बिहार में उस समय समाजवादी आन्दोलन की बयार थी, लेकिन जेपी और लोहिया के बीच सद्धान्तिक मतभेद था. जब जे.पी. ने राम मनोहर लोहिया का साथ छोड़ दिया तब बिहार में जगदेव बाबू ने लोहिया का साथ दिया, उन्होंने सोशलिस्ट पार्टी के संगठनात्मक ढांचे को मजबूत किया और समाजवादी विचारधारा का देशीकरण करके इसको घर-घर पहुंचा दिया।
जे.पी. मुख्यधारा की राजनीति से हटकर विनोबा भावे द्वारा संचालित भूदान आन्दोलन में शामिल हो गएl जे. पी. नाखून कटाकर क्रांतिकारी बने, वे हमेशा अगड़ी जातियों के समाजवादियों के हित-साधक रहे l भूदान आन्दोलन में जमींदारों का हृदय परिवर्तन कराकर जो जमीन प्राप्त की गयी वह पूर्णतया ऊसर और बंजर थी, उसे गरीब-गुरुबों में बाँट दिया गया था।
लोगों ने खून-पसीना एक करके उसे खेती लायक बनाया. लोगों में खुशी का संचार हुआ लेकिन भू-सामंतो ने जमीन ‘हड़प नीति’ शुरू की और दलित-पिछड़ों की खूब मार-काट की गयी, अर्थात भूदान आन्दोलन से गरीबों का कोई भला नहीं हुआ उनका Labour Exploitation’ जमकर हुआ और समाज में समरसता की जगह अलगाववाद का दौर शुरू हुआ. कर्पूरी ठाकुर ने विनोबा भावे की खुलकर आलोचना की और उनको ‘हवाई महात्मा’ कहा.

पहली बार कुर्था से जीता चुनाव-

जगदेव बाबू ने 1967 के विधानसभा चुनाव में संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी (संसोपा) के उम्मीदवार के रूप में कुर्था विधानसभा से जोरदार जीत दर्ज की. उनके अथक प्रयासों से स्वतंत्र बिहार के इतिहास में पहली बार संविद सरकार (Coalition Government) बनी तथा महामाया प्रसाद सिन्हा को मुख्यमंत्री बनाया गया.

1967 में जगदेव बाबू ने संसोपा (संयुक्त समाजवादी दल) उम्मीदवार के रूप में कुर्था में जोरदार जीत दर्ज की। उनकी और कर्पूरी ठाकुर की सूझबूझ से पहली बार बिहार में गैर कांग्रेसी सरकार का गठन किया गया।संसोपा पार्टी की नीतियों को लेकर जगदेव बाबू की लोहिया से अनबन हुई और 'कमाए धोती वाला और खाए टोपी वाला' की स्थिति को देखकर पार्टी छोड़ दी।

 25 अगस्त 1967 को उन्होंने शोषित दल नाम से नयी पार्टी बनाई।जगदेव बाबू ने जब 1967 शोषित दल नाम से नयी पार्टी बनाई तो उनका यह नारा बहुत प्रचलित हुआ था। उनके नारों से लोगों में एक नया ही जोश उत्पन्न होता था। एक जन नेता होने की वजह से बाबू जगदेव की जनसभाओं में लोगो का हुजूम उमड़ पड़ता था।

1970 के दशक में जब जातिवादी व्यवस्था का विरोध हुआ तो इसी समय प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के खिलाफ जय प्रकाश नारायण के नेतृत्व में विशाल छात्र आंदोलन शुरू हुआ और राजनीति की एक नयी दिशा का सूत्रपात हुआ।
हालांकि जगदेव बाबू ने छात्र आंदोलन के इस स्वरुप को स्वीकृति नहीं दी। वे इसे जन-आंदोलन का रूप देने के लिए मई 1974 को 6 सूत्री मांगों को लेकर पूरे बिहार में जन सभाएं करने लगे और सरकार पर दबाव डालने लगे।

सरकार पर इसका कोई असर नहीं पड़ा, जिससे 5 सितम्बर 1974 से राज्यव्यापी सत्याग्रह शुरू करने की योजना बनायी गई। 5 सितम्बर 1974 को जगदेव बाबू हजारों की संख्या में शोषित समाज का नेतृत्व करते हुए अपने दल का काला झंडा लेकर आगे बढ़ने लगे।पुलिस ने उनके ऊपर गोली चला दी। गोली सीधे उनके गर्दन में जा घुसी। साथ के लोगों ने उन्हें बचाने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस उन्हें घसीटते हुए थाने ले गई। उन्होंने अपनी अंतिम सांस थाने में ही ली। ऐसा कहा जाता है कि पुलिस प्रशासन ने उनके मृत शरीर को गायब करना चाहा, लेकिन भारी जन-दबाव के चलते उनके शव को 6 सितम्बर को पटना लाया गया, उनकी अंतिम शव यात्रा में देश के कोने-कोने से लाखों-लाखों लोग पहुंचे।

देश में आज इनको 'भारत का लेनिन' इसी वजह से कहा जाता है जिन्होंने आज़ाद भारत में शोषितो के हक के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी। अगर बिहार की राजनीति में दो दशक तक और रहते तो आज बिहार का राजनीतिक परिदृश्य कुछ अलग ही होता। 

भारत के लेनिन जगदेव बाबू के पुत्र नागमणि रालोसपा के नंबर टू  नेता नागमणि का पोजीशन ढीला हो गया है। जब पार्टी के सुप्रीमो उपेन्द्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार के सुशासन की तारीफ़ करने के लिए उन्हें पार्टी के राष्ट्रिय कार्यकारी अध्यक्ष के पद से हटा दिया। उन्हें नोटिस जारी कर ये पूछा गया है कि क्यों नहीं उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर पार्टी से निष्काषित किया जाए। यानी देश के लेनिन की पहचान रखनेवाले जगदेव प्रसाद का बेटा नागमणि एकबार फिर से राजनीतिक हाशिये पर खड़ा है। 2 फरवरी को उनकी जयंती था। उस दिन से आजतक उनके नाम का हर दल का नेता माला जप रहा है। सभी  खुद को उनसे जोड़ने की कोशिश में जुटे हैं। जब सीएम नीतीश कुमार ने जगदेव बाबू की प्रतिमा का अनावरण  किया था। इसी कार्यक्रम में जगदेव बाबू के बेटे नागमणि ने सीएम नीतीश की तारीफ की तो आरएलएसपी ने उन्हें पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष पद से हटा दिया।

ब्लॉग लेखक :- अवधेश कुमार 







Jagdev Babu a revolutionary leader. Who sacrificed their lives for the upliftment of the exploited society. Many of today's generation have completely forgotten, many people who do not even know their names. In today's blog, we will get information about Jagdev Babu - a revolutionary leader. 

When it comes to discuss politics and the name of Bihar does not come, then politics seems half & incomplete. Bihar has been the stronghold of the public movement and more than one revolutionary leaders have been born here. Atal Bihari Vajpayee has accepted this fact. He used to say that even though he was not born in Bihar but believed himself to be Bihari. And he used to say that Bihari also comes in my name. 

Freedom fighters Veer Kunwar Singh, Tilka Manjhi, Birsa Munda, Dr. Rajendra Prasad, Jananayak Karpoori Thakur, Lokanayak Jai Prakash Narayan, Mr. Lalu Prasad Yadav, known as the Messiah of Garibo. Presently Mr. Nitish Kumar is there but we cannot put Mr. Nitish Kumar in the category of revolutionary. 

Shri Lalu Prasad Yadav was the messiah of the poor in the 90s. He was instrumental in ending the dominance of the upper castes in Bihar. It initially did a lot of work for the upliftment of OBCs and SC STs. But after 1995, caste politics was introduced in Bihar politics, in which Yadav caste benefited the most and at the same time raised voice for Muslims from time to time. This was a slogan MY or Muslim and Yadav unity to gain power. The Rashtriya Janata Dal is the party with the most familyism and casteism in Bihar. 

 But I would like to remind you that Jagdev Babu was the first revolutionary leader of Bihar to talk about the poor. He spoke of upliftment of society, justice, electoral participation, indigenous people, Bahujans. That too without any caste discrimination. Their politics will always be remembered in Bihar politics for the upliftment of the lower castes, for the welfare of the OBCs, and for getting their rights to the exploited castes, and hardly anyone can replace them. 

Know why every political party wants to be associated with Jagdev Babu's name.

Even after four and a half decades of Jagdev Babu's death, he still has such an importance in Bihar politics that every party wants to join him. Wants to do politics by taking his name. 

Jagdev Prasad, known as 'Lenin of Bihar', is once again in the headlines in the political circles of Bihar. Since his birth anniversary on 2 February 2019, every party has taken his name so far and has tried to connect himself with them. CM Nitish Kumar also unveiled the statue of Jagdev Babu.

Similarly, on 2 February 2019, Tejashwi Yadav declared himself to be the hero of social change, describing himself as a follower of Jagdev Babu. After this, he has embarked on the journey of 'increase reservation - remove unemployment'. Lalu Prasad Yadav has also been shining his politics by taking the name of Jagdev Babu.

Apparently, even after four and a half decades of his death, Jagdev Babu still has such an importance in Bihar politics that every party wants to join him. Wants to do politics by taking his name. Let us know who was Jagdev Babu, who talked about 'Kamaaaye dhoti wala and khaye hat hata wala'. 

The rule of ten at ninety, will not work, will not work 
Ninety is exploited in a hundred, ninety is ours. 
In wealth and earth, ninety parts are ours.

"The battle, which I am laying today, will be long and difficult. Since I am building a revolutionary party, there will be no shortage of visitors but it will not stop the stream. First generation people will be killed in it. , The second generation will go to jail and the third generation will rule. The victory will ultimately be ours. "
-Jagdev Prasad

"What is the identity of humanism - Brahman Bhangi is the same. Reincarnation and fatalism - Brahmanism born from them." -Jagdev Babu 

Apparently, even after four and a half decades of his death, Jagdev Babu still has such an importance in Bihar politics that every party wants to join him. Wants to do politics by taking his name. Let us know who was Jagdev Babu, who talked about 'Kamaaaye dhoti wala and khaye hat hata wala'.

Biography of Babu Jagdev Prasad.
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Babu Jagdev Prasad (2 February 1922 - 5 September 1974) was a revolutionary politician born in Bihar province of India. He is known as 'Bihar Lenin'. Jagdev Prasad was born on 2 February 1922 near Kodha (presently in Arwal district) near Bodh Gaya to a family of Koiri ('Kushwaha') community in Kurahari village of Block. His father Prayag Narayan was a teacher in a nearby primary school and mother Rasakali was illiterate. Under the guidance of his father, boy Jagdev passed the middle examination. Moved to Jehanabad for high school. Being born in a lower middle class family, Jagdev Ji's tendency was struggling and combative from the beginning and was rebellious in nature from childhood.

Mahatma Jyotiba Phule, Periyar Ramasamy Naicker, Dr. Ambedkar, Periyar Lalai and humanist Mahamana Ramswaroop Varma were revolutionaries who implemented the ideas. Jagdev Babu was a born revolutionary, gave his leadership in social, political and cultural field, he countered the octopus called Brahmanism in a social, political and cultural manner. 

The corrupt and Brahminical government may have got him murdered under a conspiracy, but his ideological and philosophical ideology is inspiring for us even today.

The upper castes used to ridicule at school for wearing good clothes. 

When Jagdev Prasad used to wear good clothes and go to school in his teens, the students of upper caste used to ridicule him. There was also misbehavior in school with Jagdev ji. One day, without any mistake, the teacher slapped Jagdev Babu.
A few days later, the same teacher started snoring while teaching in the classroom, Jagdev Babu hit a loud slap on his cheek. On this, the teacher complained to the Principal, on this, Jagdev ji said fearlessly, 'Everyone should be punished equally for the mistake whether it is a student or a teacher'.

Detachment from religious hypocrisy. 

While he was staying out of the house for education, his father began to remain unwell. Jagdev Babu's mother was of religious nature, went to the temple for the health of her husband, worshiped and prayed to the gods and goddesses a lot, despite all this, her father died. It was from here that Jagdev ji got rebellious feelings towards Hindu religion, he took all the deities of the house and took pictures and pictures and put them on the father's bier. 

The turbulence that arose from this Brahminical Hindu religion lasted till the end of time, they countered Brahmanism through the principle of humanism. 

Wrote writing on the problems of the underprivileged. 

While studying at Patna University, he was introduced to Chandradev Prasad Verma, Chandradev inspired Jagdev Babu to read, know and listen to different ideas, now Jagdev ji started participating in socio-political activities and motivated towards politics Happened. In the meantime, he joined the 'Socialist Party' and also edited the party's mouthpiece 'Janta'. As a serious journalist, he wrote a lot about the problems of Dalit-OBCs and the underprivileged and wrote his pen about their solutions. . 

Jagdev Babu, who played a leading role in the struggle against casteism, drug addiction, opposition to the feudal system and Bhoodan movement, was later called by the people of the state as 'Lenin of Bihar'. 

In 1955, he went to Hyderabad and started editing English Weekly 'Citizen' and Hindi weekly 'Uday'. With his revolutionary and brilliant ideas, circulation of newspapers and magazines reached millions. 

Jagdev Babu also faced threats, the publisher was also estranged but Jagdev Babu never compromised with his principles, finally resigned from the post of editor and returned to Patna and started a movement with the socialists.

Socialist movement and Babu Jagdev . 

Bihar was in the air of the socialist movement at that time, but there were theoretical differences between JP and Lohia. When J.P. Jagdev Babu supported Lohia in Bihar when he left Ram Manohar Lohia, he strengthened the organizational structure of the Socialist Party and nationalized the socialist ideology and brought it home.
J.P. Moving away from mainstream politics, he joined the Bhoodan movement run by Vinoba Bhave. J. P. became revolutionary by chopping his nails, he was always an interest seeker of socialists of forward castes. In the Bhoodan movement, the land which was obtained by the change of heart of the landlords was completely deserted and barren, it was distributed among the poor.
People made it worth cultivating by sweating blood and sweat. There was a lot of happiness among the people, but the land-feuders started the land 'usurpation policy' and the Dalit-backward was killed a lot, that is, the Bhoodan movement did not do any good to the poor. The era of separatism started instead. Karpoori Thakur openly criticized Vinoba Bhave and called him 'Hawaiian Mahatma'.

First won Kurtha election -

Jagdev Babu won the 1967 assembly election as a candidate of the United Socialist Party (Sansopa), a strong victory from the Kurtha Assembly. Due to his untiring efforts, Coalition Government was formed for the first time in the history of independent Bihar and Mahamaya Prasad Sinha was made the Chief Minister.

In 1967, Jagdev Babu won a landslide victory in Kurtha as Sansopa (United Socialist Party) candidate. A non-Congress government was formed in Bihar for the first time with the understanding of him and Karpoori Thakur. He left the party after seeing the situation of 'Kamaya dhoti wala and khaya hat wala', Jagdev Babu's Lohia over the policies of Sansopa Party.

 On 25 August 1967, he formed a new party called Shoshit Dal. This slogan became very popular when Jagdev Babu formed a new party called 1967 Shoshit Dal. His slogans generated a new enthusiasm among the people. Being a mass leader, people used to gather in Babu Jagdev's public meetings.

When there was opposition to the casteist system in the 1970s, then at the same time a huge student movement started under the leadership of Jai Prakash Narayan against the Congress government in the state and heralded a new direction of politics.
However, Jagdev Babu did not approve of this form of student movement. In order to give it the form of a mass movement, in May 1974, he started holding public meetings all over Bihar on the 6-point demands and pressuring the government.

There was no impact on the government, so it was planned to start a statewide satyagraha from 5 September 1974. On 5 September 1974, Jagdev Babu led the thousands of exploited society and proceeded with the black flag of his party. Police fired on him. The bullet entered directly into his neck . The accompanying people tried to save them, but the police dragged them to the police station. He breathed his last in the police station. It is said that the police administration wanted his dead body to disappear, but due to heavy public pressure, his body was brought to Patna on 6 September, in his last corpse, lakhs of people reached from every corner of the country.

Today in the country, they are called 'Lenin of India', which is why they sacrificed their lives for the rights of the exploited in free India. If the politics of Bihar had stayed for two decades more, then the political scenario of Bihar would have been different. 

The position of Nagamani, the number two leader of Nagmani RLSP, son of Lenin Jagdev Babu of India, has been loosened. When party supremo Upendra Kushwaha removed Nitish Kumar from the post of National Executive President of the party to praise his good governance. They have been issued notices asking why they should not be expelled from the party for their involvement in anti-party activities. That is, Nagmani, son of Jagdev Prasad, who identifies Lenin of the country, is once again standing on political margins. It was his birth anniversary on 2 February. From that day onwards, the leader of every party is chanting the garland under his name till date. All are trying to connect themselves to them. When  the statue of Jagdev Babu was unveiled by CM Nitish Kumar. At the same event, Jagdev Babu's son Nagmani praised CM Nitish while RLSP removed him from the post of working president of the party.

Blog Author: - Awadhesh Kumar 

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