शिक्षित बेरोजगारी - एक विकट समस्या l

खाली कंधे हैं इन पर कुछ भार चाहिए। 
बेरोजगार हूं साहब मुझे रोजगार चाहिए। 
जेब में पैसा नहीं है डिग्री लिए फिरता हूँ । 
दिन प्रतिदिन अपनी ही नजरों से गिरता हूँ । 
कामयाबी के घर में खुले किवाड़ चाहिए। 
बेरोजगार हूं साहब मुझे रोजगार चाहिए। 

बेरोजगार व्यक्ति निराशा, चिंता, तनाव जैसी समस्याओं को जन्म देता है। रोजगार पाने के लिए बेरोजगार इंसान मज़बूरी में गलत रास्ता अपना लेता है जैसे चोरी, डैकती, अपहरण, नशीले वस्तुओं का सेवन जैसे अपराधों में घिर जाता है। एक अध्धयन के अनुसार शिक्षित रोजगार की वृद्धि के कारण अपराध दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है।साइबर क्राइम शिक्षित बेरोजगार का ही देन है। 2 महीना पहले B. Ed एव CTET पास छात्र डिप्रेशन में आकर आत्महत्या कर लिया इसका मुख्य कारण बेरोजगारी था। सारी अहर्ता रखने के बावजूद उससे रोजगार प्राप्त नहीं हो पा रहा था। घरवाले लोग बेरोजगार व्यक्ति को सम्मान की नजर से नहीं देखते हैं। समाज में उसकी अवहेलना की जाती है। 

 प्राइवेट क्षेत्र में नेपोटिज्म जाति और परिवार के आधार पर ज्यादा देखने को मिलता है। अक्सर नौकरी उन्हीं को मिलती है जिनके लिए सिफारिश किया जाता है। ऊंचे पदों पर उसी के परिवारवाले या जाति वाले लोग रहते हैं। निजी शैक्षणिक संस्थाएं मैं अक्सर देखने को मिलता है की कुछ शिक्षक होते हैं वो डायरेक्टर या प्रिंसिपल के रिश्तेदार होते हैं। भले ही उनके पास टैलेंट हुआ अथवा नहीं लेकिन उन्हें रोजगार आसानी से प्राप्त हो जाता है और जो उसका हकदार होता है। उसे नजरअंदाज किया जाता है। बहुत से संस्थानों में तो प्रिंसिपल सिर्फ नाम का होता है। डायरेक्टर जैसा चाहता है वैसा करवाता है निजीकरण के कारण बेरोजगार की दर में शिक्षित बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

श्रमिक वर्ग की बेकारी उतनी चिंताजनक नहीं है जितनी शिक्षित वर्ग की। आज की इस ब्लॉग मे शिक्षित बेरोजगारी के समस्या, कारण, परिणाम और समाधान के बारे मे जानेंगे। 

यदि बेरोजगारी को परिभाषित करे तो “बेरोजगारी“, एक व्यक्ति द्वारा काम नहीं ढूंढने की स्थिति जो योग्य और काम करने के लिए तैयार है। किंतु उसके अनुसार उसे कार्य नहीं मिल पाती है  और वह  दूसरे काम को  करने में  कुशल महसूस नहीं करता  है यह आमतौर पर प्रतिशत में मापा जाता है देश या विशिष्ट सामाजिक समूहों के कुल “श्रम बल” से बाहर काम किए बिना व्यक्तियों की संख्या। श्रम बल सामूहिक रूप से आबादी के भीतर उन व्यक्तियों की कुल संख्या के लिए लागू किया जाता है जो काम करने के लिए इच्छुक और सक्षम हैं। 

बेरोज़गारी भारत की एक बड़ी समस्या है। बेरोज़गारी सामान्यतः दो प्रकार की होती है सामान्य बेरोज़गारी और शिक्षित बेरोज़गारी। शिक्षित बेरोज़गारी भारत के आर्थिक मंदी और बाधाओ का एक बहुत बड़ा कारण दिखाई पड़ता है।

शिक्षित बेरोजगारी

शिक्षित बेरोजगारी भारत की आर्थिक समस्याओं की प्रमुख समस्या है। यह स्थिति हमारे आर्थिक विकास में बाधक है।
शिक्षित बेरोजगारी(educated unemployment) भारत की आर्थिक समस्याओं की प्रमुख समस्या है। यह स्थिति हमारे आर्थिक विकास में बाधक है। शिक्षित वर्ग में बेरोजगारी अलग किस्म की बेरोजगारी है।जैसे कोई भी व्यक्ति वह स्नातक, स्नातकोत्तर पढ़ाई कर लेते है और वह बेरोजगार हो जाते है तो इसी स्थिति को शिक्षित बेरोजगारी कहाँ जाता है।
 इसके समाधान के लिए अलग से विशेष प्रयास की आवश्यकता है।इनमें से कुछ लोग तो ऐसे है जो अल्प-रोजगार की स्थिति में है। इनको थोड़ा बहुत काम तो मिला हुआ होता है लेकिन यह काम या तो उनके शिक्षा के अनुसार नहीं होता या फिर इनकी क्षमता से कम होता है.इस रूप में इनकी बेरोजगारी छिपी होती है। कुछ शिक्षित व्यक्ति ऐसे भी है जिनको कुछ काम मिला नहीं होता है अर्थात् वे खुले रूप से बेरोजगार होते है ।

 भारत में शिक्षित बेरोजगारी एक भीषण समस्या बनकर उभर कर आ रही है। भारत में युवाओं का प्रतिशत सबसे अधिक है और वह हर दिन रोजगार पाने के लिए लम्बी कतारों में खड़े हो जाते है और शिक्षित होने के बावजूद बहुत युवको को उनके उचित नौकरी नहीं मिल पाता है। लाखो रूपए का निवेश कर पढ़ने वाले बड़ी डिग्रीयों के साथ पास हो जाते है। मगर नौकरी पाने के लिए उन्हें अक्सर धक्के खाने पड़ते है। एजुकेशन फॉर आल एक ऐसी नीति है जिसने देश के हर कोने में शिक्षा के दीपक जला रखे है। लेकिन शिक्षित वर्ग का एक बहुत बड़ा हिस्सा रोजगार हीन जीवन गुजार रहा है। जब हम विकास की बात करते है तो शिक्षा प्रमुख कारक है जिसका प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव पड़ता है।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी ने कहा था हमारी शिक्षा प्रणाली पहुँच, सामर्थ्य और गुणवत्ता के आधार पर टिकी हुयी है। इतने प्रभावशाली अभियानों के बाद भी इतनी बेरोजगारी की समस्या क्यों है ?

बेरोजगारी एक ऐसी समस्या है जब कोई व्यक्ति रोजगार की तलाश कर रहा है पर दुर्भाग्यवश रोजगार के अवसर नहीं मिल पा रहे है।शिक्षित बेरजगारी किसी भी देश की प्रगति में एक बहुत अड़चन है। शिक्षित बेरोजगारी तब होती है जब कोई व्यक्ति शिक्षित होता है मगर कुशल नौकरी पाने में सक्षम नहीं होता है। जब बड़ी संख्या में युवा वर्ग ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री  प्राप्त करते  है लेकिन सीमित नौकरी के अवसर उन्हें हताश कर देते है। शिक्षित बेरोजगारी का दर भारत और अन्य देशो में हर साल बढ़ रहा है। युवा वर्गों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है और कुछ एक को नौकरी मिल पाती है और बाक़िओं को अपने काबिलियत से कम पदों की नौकरी करनी पड़ती है।

शिक्षित बेरोजगारी से परेशान युवको को यह जानना आवश्यक है कि उनके लिए कौन सी नौकरी उपयुक्त है और उस उपयुक्त नौकरी को पाने के लिए कौन सा करियर पथ उन्हें चुनना चाहिए। युवको को उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त करने के साथ नौकरी की  सम्भावनाओ और करियर के अवसरों के बारें में जानकारी देना आवश्यक है। इससे उन्हें पेशा चुनने में मदद मिलेगी जो उनकी क्षमता और योग्यता के लिए उपयुक्त है।

भारत 1.31 बिलियन की आबादी वाला देश है और ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर साल 2017 -2018 में 14.9 प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों में 2.1 प्रतिशत से 10.7 प्रतिशत  के तहत है। हाल के वर्षो में शिक्षा वृद्धि के कारण आधुनिक युवाओं को अच्छी तरह से शिक्षित किया गया है और उनके पास BBA, CTET, STET, BCA, B. COM, M. COM, MBA, B. Ed,MBBS,Phd जैसी अच्छी डिग्री है। इसलिए हमारे देश का कार्यबल अपने संबंधित क्षेत्रों में एक अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी तलाश कर रहा है।

कौशल आधारित प्रशिक्षण की कमी और वित्तीय बाजार में आयी मंदी के कारण युवाओं को मनचाही नौकरी मिलना मुश्किल हो जाता है। यह शिक्षित बेरोजगारी पैदा करता है।

यदि हम भारत के बारे में बेरोजगारी की दुर्दशा के सुधारो और समाधानों के विषय में बात करें तो देश में तकनीकी और व्यवसायिक संस्थानों की स्थापना होनी चाहिए और लोगों के मन में व्यवसायिक पाठ्यक्रम का महत्व होना चाहिए। इंजीनियरिंग और मेडिकल को छोड़कर शैक्षिक क्षेत्रों को पेश करने हेतु अभियान चलाना चाहिए और ग्रामीण व्यक्तियों को इसके विषय में जागरूक करना चाहिए।

नौकरी के अवसर पाने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन (PG, MA) और पी एच डी (PHD) जैसे पाठ्यक्रमो जैसी उच्च शिक्षा को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, स्वर्णजयंती, ग्राम सरोवर योजना, महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना गारंटी अधिनियम को अधिक  बढ़ावा देने की ज़रूरत है। इसे पूरे भारत में कुशलतापूर्वक लागू कर देना चाहिए।

समस्या तब पैदा होती है जब डिग्री कोर्स की शिक्षा पाने के बावजूद कुशल नौकरी नहीं पा रहे है। इस समस्या के कारण भारत में कुशल श्रमिकों की कमी है। एक सर्वेक्ष्ण के अनुसार, शिक्षित युवाओं का 90 प्रतिशत कौशल की कमी के कारण बेरोजगार है, 60 प्रतिशत संचार कौशल यानी कम्युनिकेशन स्किल्स, 25 प्रतिशत विश्लेषणात्मक कौशल की कमी के कारण और अपने संबंधित ज्ञान की कमी के कारण शिक्षित बेरोजगारी बढ़ती जा रही है।

शिक्षित बेरोजगारी के मुख्य कारण

1. कमजोर आर्थिक स्थिति

2.कुशल जनशक्ति की कमी

3. प्रोधोगिकी समावेश या टेक्नोलॉजी inclusion

4.अनियंत्रित जनसँख्या वृद्धि

5.महंगाई

6.कम नौकरियां

7.योग्यता की कमी

8.दोषपूर्ण शिक्षा व्यवस्था

9.सरकार की असफलता

शिक्षित बेरोजगारी के दुष्प्रभाव

भारत में लोग केवल एक डिग्री के लिए पढ़ाई करते है। कई छात्र इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते है लेकिन इंजीनियरिंग की इंटरव्यू अपने हुनर को साबित नहीं कर पाते है। इन छात्रों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई में रूचि नहीं होती केवल डिग्री मात्र के लिए पढ़ाई करते है।इसलिए वह अपने आपको कार्यस्थल और इंटरव्यू में  साबित नहीं कर पाते और बेरोजगार रह जाते है।

अर्थव्यवस्था और रोजगार दोनों किसी भी देश की रीढ़ हड्डी के सामान है। यानी देश की प्रगति इन दोनों पर निर्भर करती है। अमरीका जैसे विकसित देशों में बेरोजगारी का दर बढ़ने के साथ गरीबी बढ़ रही है। जब 2008 में अमरीका में मंदी आयी तो वहां की गरीबी का स्तर आश्चर्य रूप से बढ़कर 16 प्रतिशत के करीब चला गया। विकसित देशो की अर्थव्यवस्था में बेरोजगारी गरीबी का प्रमुख कारण है। दूसरी ओर भारत जैसे विकासशील देशो में उच्च बेरोजगारी दर और अकुशल कार्यबल के कारण शिक्षित युवा अकुशल श्रमिक वर्ग की नौकरी पाने हेतु संघर्ष कर रहे है। इसलिए गरीब और अकुशल कार्यबल के पास कोई काम नहीं बचा है।

 श्रमिक वर्ग श्रम के द्वारा कहीं-न-कहीं सामयिक काम पाकर अपना जीवनयापन कर लिया जाता है किंतु शिक्षित वर्ग जीविका के अभाव में शारीरिक और मानसिक दोनों व्याधियों का शिकार बनता जा रहा है । वह व्यावहारिकता से शून्य पुस्तकीय शिक्षा के उपार्जन में अपने स्वास्थ्य को तो गँवा ही देता है, साथ ही शारीरिक श्रम से विमुख हो अकर्मण्य भी बन जाता है । परंपरागत पेशे में उसे एक प्रकार की झिझक का अनुभव होता है ।

शिक्षित वर्ग की बेकारी की समस्या पर प्रकाश डालते हुए लखनऊ में आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू ने कहा था- ”हर साल लगभग नौ-दस लाख पढ़े-लिखे लोग नौकरी के लिए तैयार हो जाते हैं, जबकि हमारे पास मौजूदा हालात में एक सैकड़े के लिए भी नौकरियाँ नहीं हैं ।”

इस कथन से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि माँग से कहीं अधिक शिक्षितों की संख्या का होना ही इस समस्या का मूल कारण है । विश्वविद्यालय, कॉलेज व स्कूल प्रतिवर्ष बुद्धिजीवी, क्लर्क और कुरसी से जूझनेवाले बाबुओं को पैदा करते जा रहे हैं । नौकरशाही तो भारत से चली ही गई, किंतु नौकरशाही की बू भारतवासियों के मस्तिष्क से नहीं गई है । लॉर्ड मैकाले के स्वप्न की नींव भारतवासियों के मस्तिष्क में गहराई तक जम गई ।

विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु आया विद्यार्थी आई.ए.एस (IAS)और पी.सी.एस. (PCS)के नीचे तो सोचता ही नहीं । यही हाल हाई स्कूल और इंटरवालों का भी है । ये छुटभैये भी पुलिस की सब-इंस्पेक्टरी और रेलवे की नौकरियों के दरवाजे खटखटाते रहते हैं । कई व्यक्ति ऐसे हैं, जिनके यहाँ बड़े पैमाने पर खेती हो रही है । यदि वे अपनी शिक्षा का सदुपयोग वैज्ञानिक प्रणाली से खेती करने में करें तो देश की आर्थिक स्थिति ही सुधर जाए ।

कुछ भी हो, अध्ययन समाप्त करने के बाद युवकों के सिर पर जो बेरोजगारी का भूत सवार रहता है, वही उनमें असंतोष का कारण भी बनता जा रहा है । यह सत्य है कि हमारी पंचवर्षीय योजनाओं के कारण देश में रोजगार बढ़ रहे हैं, परंतु यह समुद्र में बूँद के समान है । शिक्षा और रोजगार का संबंध स्थापित करने के लिए बहुत कुछ कार्य करने की आवश्यकता है ।

शिक्षित वर्ग की बेकारी को दूर करने के लिए वर्तमान दोषपूर्ण शिक्षा-प्रणाली में आमूल-चूल परिवर्तन करना आवश्यक है । शिक्षा सैद्धांतिक न होकर पूर्णत: व्यावहारिक होनी चाहिए, ताकि स्वावलंबी स्नातक पैदा हो सकें और देश की भावी उन्नति में योग दे सकें । औद्योगिक शिक्षा-प्रणाली में शरीर और मस्तिष्क का संतुलन रहता है ।

अत: इस प्रकार की शिक्षा हमारे लिए लाभप्रद है । वर्तमान बेकारी की विभीषिका को शिक्षा के ही मत्थे मढ़ना एक प्रकार से न्याय का गला घोंटना होगा । यह कहना कि वर्तमान बेकारी का भार अधिकांश रूप में शिक्षित वर्ग पर ही है, सत्य से दूर हट जाना होगा ।

अभी हमारे देश में पूर्ण शिक्षा का प्रचार हुआ ही कहाँ है ? सत्य तो यह है कि हमारे देश की कृषि और औद्योगिक प्रगति में अभी इतनी शक्ति नहीं आई कि वह बेरोजगारी की समस्या को सही रूप में हल कर सके ।

शिक्षित वर्ग की बेकारी दूर करने के लिए विभिन्न विद्वानों और बुद्धिजीवियों ने अपनेपत्र अपने मत प्रकट किए हैं:

1. वर्तमान शिक्षा-प्रणाली को औद्योगिक शिक्षा-प्रणाली में परिवर्तित करने के पक्ष में सभी एकमत हैं । इस समस्या का निवारण करने के लिए कई आयोगों की स्थापना की गई ।

2. उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कुटीर उद्योग-धंधों और हस्त-कौशल की शिक्षा अनिवार्य रूप से दी जानी चाहिए, ताकि विद्यार्थी शिक्षा समाप्त कर लेने पर स्वतंत्र रूप में अपनी जीविका चला सके ।

3. कृषि आयोग कृषि-शिक्षण के पक्ष में है । वह प्राइमरी, उच्चतर माध्यमिक और उच्च शिक्षा सभी में कृषि-शिक्षण को प्राथमिकता देने का प्रबल पक्षधर है ।

4.उपयुक्त परिस्थितियों के अभाव में कुशल इंजीनियरिंग प्रतिभावाले युवक को अध्यापन का काम करना पड़ता हें; वकील को डॉक्टर बनना पड़ता है; चित्रकार, कवि, संगीतज्ञ आदि को विवश होकर पेट के लिए अपनी कला से पराड्‌मुख हो कोई दूसरा धंधा अपनाना पड़ता है । इस प्रकार की राष्ट्रीय क्षति अत्यंत चिंतनीय है ।

5.आज के प्रगतिशील सभ्य देशों में मनोविज्ञानी छात्रों की प्रगतिशील अवस्था से ही व्यक्तिगत रुचि और प्रवृत्तियों का अध्ययन करने लगते हैं और जिस ओर उनकी प्रतिभा एवं व्यक्तिगत गुणों का सर्वाधिक विकास संभव हो सकता है, उसी ओर उन्हें जाने की सम्मति देते हैं । यही कारण है कि हमारे देश की अपेक्षा वहाँ कहीं अधिक मौलिक विचारक, विज्ञानवेत्ता, अन्वेषक और कलाकार पैदा होकर राष्ट्र के गौरव में चार चाँद लगा देते हैं ।

6.हमें अपने यहाँ की प्राकृतिक स्थितियों-परिस्थितियों और उलझनों का हल मिट्‌टी व पानी से निकालना श्रेयस्कर होगा । गाँवों के देश भारत की समृद्धि संभवत: नागरिक पाश्चात्य पद्धति से पूर्णत: न हो सके, इसे भी भुलाना नहीं होगा । तभी भारत का सर्वांगीण विकास संभव है ।

इससे यह बात स्पष्ट हो जाती है कि शिक्षित बेरोजगारों  की संख्या में उपयुक्त सुधार करके हम कमी ला सकते हैं। पिछले दो दशकों में दीक्षित बेरोजगारों की संख्या में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है। एक और बात जो इन आंकड़ो से जाहिर होती है, वह यह है कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर शिक्षितों में बेरोजगारी की मात्रा न केवल कुल रूप में अपितु सापेक्ष रूप में भी बढ़ी है।इससे यह बात स्पष्ट हो जाती है कि भारतीय समाज में अत्यधिक शिक्षा प्राप्त करने की प्रवृति विद्यमान है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी रोजगार का सृजन करने में भारत मां कामयाब है। शिक्षित बेरोजगारी का मूल कारण वहीं है जो देश में सामान्य बेरोजगारी का मूल कारण है और वह आर्थिक विकास में मंथर गति है।
ब्लॉगर ~ अवधेश कुमार 
Empty shoulders, these require some weight. 
I am unemployed sir, I want employment. 
I do not have any money in my pocket. 
Every day I fall from my own eyes. 
Successful open doors are needed in the house. 
I am unemployed sir, I want employment. 
Unemployed person gives rise to problems like frustration, anxiety, stress. In order to get employment, the unemployed person takes the wrong route in a forced way, such as theft, dacoity, kidnapping, consumption of intoxicants. According to one study, crime is increasing day by day due to increase in educated employment. Cyber ​​crime is the result of educated unemployed. Unemployment was the main reason 2 months ago B. Ed and CTET passed student committing suicide in depression. Despite having all the qualifications, he could not get employment. Householders do not look at the unemployed person with respect. He is disregarded in society. 

 In the private sector, nepotism is seen more on the basis of caste and family. Often the job is only for those who are recommended. People belonging to his family or caste live in high positions. In private educational institutions, I often find that there are some teachers who are relatives of the director or principal. Regardless of whether they have got talent or not, they get employment easily and who deserves it. He is ignored. In many institutions, the principal is only named. Educated unemployment is increasing day by day due to privatization, as the director wants. 

The unemployment of the working class is not as worrying as that of the educated class. In today's blog, we will learn about the problem, causes, consequences and solutions of educated unemployment. 

If unemployment is defined as "unemployment", the situation of a person not finding work who is qualified and ready to work. But according to him he does not get work and does not feel skilled in doing other work. It is usually measured in percentage the number of persons without working out of the total "labor force" of the country or specific social groups. The labor force is collectively applied to the total number of individuals within the population who are willing and able to work. 

Unemployment is a major problem of India. There are generally two types of unemployment: general unemployment and educated unemployment. Educated unemployment appears to be a major cause of India's economic slowdown and obstacles.

Educated unemployment

Educated unemployment is the main problem of India's economic problems. This situation hinders our economic development.
Educated unemployment is the main problem of India's economic problems. This situation hinders our economic development. Unemployment in the educated class is a different type of unemployment. Any person who does graduate, postgraduate studies and becomes unemployed, then where is unemployed unemployed.
 There is a special effort required to solve this, some of which are in a state of under-employment. They have got a lot of work but this work is either not according to their education or they are below their capacity. In this form their unemployment is hidden. There are some educated people who do not get any work, ie they are openly unemployed.

 Educated unemployment is emerging as a major problem in India. India has the highest percentage of youth and they stand in long queues to get employment every day and despite being educated many young people are not able to get their proper jobs. With the investment of millions of rupees, the students pass with large degrees. But to get a job, they often have to eat bastards. Education for All is a policy that has lit the lamps of education in every corner of the country. But a very large section of the educated class is living a life without employment. When we talk of development, education is the major factor which has direct and indirect effect.

Former President Pranab Mukherjee had said that our education system is based on access, affordability and quality. Why is there so much unemployment problem even after such impressive campaigns?

Unemployment is a problem when a person is seeking employment but unfortunately cannot find employment opportunities. Educated unemployment is a very hindrance in the progress of any country. Educated unemployment occurs when a person is educated but not able to find a skilled job. When a large number of young people get graduate or post graduate degree but limited job opportunities make them desperate. The rate of educated unemployment is increasing every year in India and other countries. The youth have to face stiff competition and some get a job and the rest have to work in positions of lesser capacity.

Youths educated educated unemployed need to know which job is suitable for them and which career path they should choose to get that suitable job. It is necessary to inform the youth about the job prospects and career opportunities with excellent education. This will help them to choose the profession that best suits their ability and ability.

India is a country with a population of 1.31 billion and the unemployment rate in rural areas is 14.9 percent in 2017-2018 and 2.1 percent to 10.7 percent in urban areas. In recent years, due to the increase in education, modern youth have been well educated and have good degrees like BBA, CTET, STET, BCA, B. COM, M. COM, MBA, B. Ed, MBBS, Phd. . Therefore, the workforce of our country is looking for a well-paid job in their respective fields.

The lack of skill-based training and recession in the financial market makes it difficult for the youth to get the desired job. This produces educated unemployment.

If we talk about the reforms and solutions to the plight of unemployment about India, then technical and business institutions should be established in the country and business curriculum should be valued in the minds of the people. A campaign should be launched to introduce educational fields except engineering and medical and make rural people aware of it.

Higher education like courses like Post Graduation (PG, MA) and Ph.D. should be promoted to get job opportunities. Prime Minister Skill Development Scheme, Swarnajayanti, Gram Sarovar Yojana, Mahatma Gandhi National Rural Planning Guarantee Act need to be promoted more. It should be implemented efficiently across India.

The problem arises when, despite getting a degree course education, they are not able to get a skilled job. There is a shortage of skilled workers in India due to this problem. According to a survey, 90 percent of the educated youth are unemployed due to lack of skills, 60 percent communication skills i.e., communication skills, 25 percent due to lack of analytical skills and educated unemployment is increasing due to lack of their respective knowledge.

The main reasons for educated unemployment

1. Weak Economic Conditions

2. Lack of skilled manpower

3. Technology inclusion or technology inclusion

4. Uncontrolled Population Growth

5. Dearness

6. Less Jobs

7. Lack of qualification

8. Defective education system

9. Government failure

Ill effects of educated unemployment

In India, people only study for a degree. Many students study engineering, but engineering interviews do not prove their skills. These students are not interested in engineering studies, they only study for degrees only, so they are unable to prove themselves in the workplace and interviews and remain unemployed.

Both economy and employment are the backbone of any country. That is, the progress of the country depends on these two. Poverty is increasing in the developed countries like USA with increasing unemployment rate. When there was a recession in America in 2008, the poverty level there surprisingly increased to around 16 percent. Unemployment is the main cause of poverty in the economy of developed countries. On the other hand, in developing countries like India, due to high unemployment rate and unskilled workforce, educated youth are struggling to get jobs of unskilled labor class. Hence the poor and unskilled workforce has no work left.

 The working class is able to make a living by getting occasional work somewhere but through the lack of livelihood, the educated class is becoming a victim of both physical and mental illness. Not only does he lose his health in the pursuit of zero booklet education with practicality, he also becomes indolent when he is distracted by manual labor. He experiences a type of hesitation in the traditional profession.

Highlighting the problem of unemployment of the educated class, the first Prime Minister Pt. Jawaharlal Nehru said in a press conference held in Lucknow - "Every year about nine-million educated people get ready for the job, while we have In the current situation there are no jobs even for a hundred. "

From this statement, we come to the conclusion that the root cause of this problem is the number of educated more than the demand. Universities, colleges and schools have been cultivating intellectuals, clerks and pedestrians every year. The bureaucracy has gone away from India, but the smell of bureaucracy has not gone through the mind of Indians. The foundation of Lord Macaulay's dream deepened in the minds of Indians.

Students who came for higher education in the university, IAS and PCS (PCS) does not think below. The same situation exists for high schools and interwar students. These vacancies also keep knocking on the doors of police sub-inspectors and railway jobs. There are many people, who are farming extensively here. If they use their education in farming through scientific system, then the economic condition of the country will improve itself.

However, after finishing the study, the ghost of unemployment which is on the head of the youth, is also becoming a reason for dissatisfaction among them. It is true that employment in the country is increasing due to our five-year plans, but it is like a drop in the ocean. A lot of work needs to be done to establish a relationship between education and employment.

To remove the unemployment of the educated class, it is necessary to make radical changes in the present faulty education system. Education should be purely practical, not theoretical, so that self-supporting graduates can be born and can contribute to the future progress of the country. In the industrial education system, there is a balance of body and brain.

Therefore, this type of education is beneficial for us. The present unemployment will have to stifle justice in a way that engages in education. To say that the burden of present unemployment is mostly on the educated class is to be turned away from the truth.

Just where is the promotion of full education in our country? The truth is that the agricultural and industrial progress of our country has not yet got enough power to solve the problem of unemployment in the right form.

Various scholars and intellectuals have expressed their views to remove unemployment of the educated class:

1. All are unanimous in favor of converting the existing education system into industrial education system. Many commissions were set up to address this problem.

2. Education of cottage industries and handicrafts must be made compulsory in higher secondary schools, so that the student can make a living independently after finishing education.

3. Agriculture Commission is in favor of Agri-Teaching. He is a strong advocate of giving priority to agri-teaching in primary, higher secondary and higher education.

4. In the absence of suitable conditions, a young man with skilled engineering talent has to do teaching work; The lawyer has to become a doctor; A painter, poet, musician, etc., is forced to adopt a different profession for his stomach and becomes adept with his art. This type of national loss is extremely worrying.

5. In today's progressive civilized countries, psychologists start studying the students' personal interests and tendencies from the progressive stage and give them consent to go to the point where their talent and personal qualities can get the most development possible. This is the reason why more fundamental thinkers, scientists, investigators and artists are born there than in our country and put the moon in the pride of the nation.

6. It would be best to remove the solution of natural conditions-conditions and problems from soil and water. The prosperity of the country of the villages of India may not be completely done by the civil western system, it will not have to be forgotten. Only then all-round development of India is possible.

This makes it clear that we can reduce the number of educated unemployed by making suitable improvements. The number of unemployed unemployed has increased very rapidly in the last two decades. Another thing that is evident from these figures is that unemployment among the undergraduate and postgraduate educated has increased not only in total but also in relative terms. This makes it clear that Indian society is highly educated There is a tendency to do. Even after obtaining higher education, Mother India is successful in creating employment. The root cause of educated unemployment is that which is the root cause of general unemployment in the country and it is a slow pace in economic development.
Blogger ~ Awadhesh Kumar 

Comments

Popular Post

अंग्रेजी साहित्य के जनक — Jeoffrey Chaucer का जीवनी।

मनुस्मृति ग्रंथ का विरोध होता है क्यों?

क्रांतिकारी कवि रामधारी सिंह ‘दिनकर’

जगदेव बाबु :- एक महान क्रांतिकारी नेता l

अंग्रेजी साहित्यिक विकास का सार

हिन्दी भाषा पर व्यंग

अंतर्मुखी व्यक्तित्व के अनोखे गुण l

अखण्ड भारत का निर्माता - मौर्य सम्राट चक्रवर्ती अशोक महान

कलम की ताकत