बिहार की राजनीति और जाति l
बिहार के ग्रामीण लोगों का एक कहावत है "बेटी और वोट जाति को"।
आज इस ब्लॉग के माध्यम से बिहार की राजनीति मे जातिवाद की भूमिका के बारे मे जानेंगे l चुनावी महामारी मे जातिवादी बीमारी l
भारतीय सामाजिक व्यवस्था का एक आधार जाति है। इस विचारधारा के अनुसार एक जाति विशेष के लोग स्वाभाविक तौर पर सामाजिक समुदाय का निर्माण करते हैं और उनके हित एक समान होते हैं और अन्य जातियों के हितों से उनके हित मेल नहीं खाते हैं। ग्रामीण समाज का संगठन प्रमुख रूप से जाति के आधार पर होता है।
भारत में जाति व्यवस्था की आरंभ वैदिक काल से ही हुई। वैदिक काल में कर्म के आधार पर चार वर्णों की व्यवस्था की गई थी। इसी प्रकार की मान्यता का प्रतिपादन प्लेटो ने अपनी आदर्श राज्य के लिए किया था। उसने अपनी मान्यता के अंतर्गत या स्पष्ट किया कि हर व्यक्ति में तीन प्रकार के तत्व होते हैं विवेक, साहस एवं क्षुधा। इसी आधार पर उसने 3 सामाजिक वर्गों दार्शनिक, शासक और सैनिक वर्ग एवं उत्पादक वर्गों की चर्चा की।
बिहार में जातिगत राजनीति की बात हो और श्री लालू प्रसाद यादव जी का नाम ही ना आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लालू यादव के द्वारा वोट बैंक की राजनीति का शुरुआत किया गया क्योंकि बिहार में यादवों की संख्या सबसे अधिक है। उस आधार पर सबसे ज्यादा हिस्सेदारी भी इसी जाति का होना चाहिए।
1967 में एक नारा दिया गया था " वोट और बेटी जाति" को और "बछवारा से दिघवारा तक यादव राज बनाएंगे"।
वर्तमान में गया जिला के शेरघाटी विधान सभा क्षेत्र से राजद के चुनाव चिन्ह पर मंजू अग्रवाल चुनाव लड़ना चाहती है। पिछली बार निर्दलीय चुनाव लड़ कर अच्छा खासा वोट लेकर आई थी परंतु चुनाव नहीं जीत पाई थी। राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ताओं के द्वारा यह कतई स्वीकार नहीं किया जाएगा कि कोई आज जुड़े और उसे चुनाव टिकट मिल जाए वहीं दूसरी तरफ राजद के नेता श्री भगत यादव जी के द्वारा विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार के रूप में प्रबल दावेदार हैं। जो लगभग 20 वर्षों से राजद से जुड़े हुए हैं। अब टिकट किसे मिलेगा यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।
2019 के लोकसभा के चुनाव के दौरान लोगों ने पहली बार जाति-पाति, धर्म को दरकिनार कर सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री कि चेहरा पर लोगों ने मतदान किया। यह भी हमारे लोकतंत्र के लिए बहुत ही घातक साबित हुई है। इसमें वैसे नेताओं एमपी बन जाते हैं जिन्हें राजनीति का ज्ञान तक नहीं होता और उस क्षेत्र के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है।
बिहार की राजनीति हमेशा से अलग रही है। यहां की राजनीति में जाति का गणित काफी अहम है और एक कड़वी सच्चाई है कि चुनाव के अंतिम दिन विकास पर जाति का समीकरण भारी पड़ता है। इसलिए राजनीतिक दल इसी जातीय समीकरण को ध्यान में रखकर उम्मीदवार उतारते हैं। बिहार की राजनीति का विशलेषण करने वालों के मुताबिक हर दशक में अलग-अलग जातियां चुनावी दिशा को तय करती हैं। 1977 तक बिहार की सियासत में सवर्णों का बोलबाला रहा लेकिन बात के बरसों में सवर्णों की जगह दलित और पिछड़ी जातियों ने ले ली और अब राजनीति भी दलित और पिछड़ों के इर्द-गिर्द तक सिमट कर रह गई है।
सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्यों हुआ कि कभी राजनीति के शीर्ष में अहम भूमिका निभाने वाला सवर्ण समुदाय अब राजनीति में सिर्फ रस्म अदायगी भर की होकर गई है। श्रीकृष्ण सिंह, दीप नारायण सिंह, बिनोदानंद झा, केदार पांडेय, बिन्देश्वरी दूबे,भागवत झा आजाद,जगन्नाथ मिश्र वो नाम हैं जिन्होंने बिहार में मुख्यमंत्री पद के तौर पर राज किया और ये सभी सवर्ण समुदाय से हैं।
अप्रैल 1946 से 1977 तक बिहार में (कुछ समयों को छोड़कर) सवर्ण जाति के मुख्यमंत्री रहे। इसी से समझा जा सकता है कि बिहार की राजनीति में सवर्ण तबका कितना प्रभावशाली था और कैसे सत्ता का चक्र इनके इशारों पर चलता रहा। 1977 के बाद बिहार की राजनीति से सवर्ण समुदाय का वर्चस्व खत्म होने लगा और मंडल कमीशन के बाद सवर्ण समुदाय की भूमिका काफी सीमित हो गई।जगन्नाथ मिश्रा बिहार के सवर्ण जाति से अंतिम मुख्यमंत्री थे।
1990 में लालू प्रसाद यादव मुख्यमंत्री बने और तब से लेकर अब तक बिहार में पिछड़ी या ओबीसी समुदाय से मुख्यमंत्री हैं। जहां लालू प्रसाद यादव की पहचान सामाजिक न्याय के मसीहा के तौर पर होती है। वहीं नीतीश कुमार की पहचान बिहार को विकास की नई पहचान देने वाले सीएम के तौर पर होती है। राष्ट्रीय जनता दल में सवर्ण चेहरा माने जाने वाले शिवानंद तिवारी का कहना है कि ऐसा नहीं है कि बिहार में सवर्ण कोई फैक्टर नहीं हैं और उदारीकरण के दौर के जातियों का बंधन टूटा।
सवर्ण जातियों को छोड़कर दूसरी जातियों में ये बात घर करने लगी है कि जिसकी जितने भागेदारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी। शिवानंद तिवारी के मुताबिक, मध्यम वर्ग में अधिकतम संख्या सवर्ण समुदाय की होती है और जैसे-जैसे उदारीकरण, निजीकरण और भूमंडलीकरण का प्रभुत्व बढ़ता गया सवर्ण समुदाय ने खुद को ड्राइंग रूम की राजनीति में समेट लिया। बिहार में फिलहाल जनता दल यूनाइटेड, एलजेपी और भारतीय जनता पार्टी की संयुक्त सरकार है।
जेडीयू प्रवक्ता राजीव रंजन के मुताबिक, बिहार में जातिगत राजनीति जितना लालू यादव ने किया है उतना किसी ने नहीं किया।उन्होंने कहा कि, नीतीश कुमार सामाजिक न्याय के साथ विकास की बात करते हैं। दूसरी ओर आंकड़ें बताते हैं कि सवर्ण समुदाय का परंपरागत रूझान कांग्रेस से शिफ्ट होकर बीजेपी की तरफ हो गया है और ये आज की तारीख में बीजेपी का बड़ा राजनीतिक आधार है।हालांकि बीजेपी प्रवक्ता अजीत चौधरी के मुताबिक, पार्टी जातिगत राजनीति में भरोसा नहीं करती है।
बिहार में बड़े समाजशास्त्री और प्रोफेसर अजय कुमार के मुताबिक, राजनीति में सवर्णों की भूमिका कम होने के कई कारण हैं।
अजय कुमार के मुताबिक,बिहार में लंबे समय तक जब पढ़े लिखे लोगों को काम नहीं मिलने लगा तो ये लोग भारत के दूसरे शहरों में शिफ्ट हो गया और वे वहीं जाकर बस गए। नतीजतन गांव का गांव खाली हो गया। राजनीति में वोट की ताकत का महत्व है और जब सवर्ण समुदाय का बड़ा हिस्सा देश के दूसरे शहरों में बस गया तो सियासी दलों ने भी उनकी पूछ कम कर दी।
जब BBC की टीम ध्रुव राठी के साथ बिहार के जहानाबाद जिला के लक्ष्मणपुर बाथे गांव पहुंची। जहां बिहार के इतिहास का शायद सबसे बड़ा नरसंहार हुआ था। यहां कथित ऊंची जाति रणवीर सेना के लोगों द्वारा 1997 इसवी 58 दलितों को बेरहमी से मार दिया था। इस नरसंहार में मारे गए लोगों के परिवार वाले आज भी वो दिन याद करके सिहर जाते हैं बदले मे 18 मार्च, 1999 की रात जहानाबाद जिले के सेनारी गांव में एक खास अगड़ी जाति के 34 लोगों की गला रेत कर हत्या कर दी गई थी। उस समय इस नरसंहार में प्रतिबंधित संगठन माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी) को शामिल माना गया था।
जातीय भेदभाव और जाति आधारित राजनीति को लेकर ए एन सिन्हा इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर दिवाकर कहते हैं, ''जब ज़मींदारी उन्मूलन के बाद भी ज़मीनें नहीं मिलीं और लोगों को लगने लगा कि उनका हक़ मारा जा रहा, वहां से निचली और निम्न मध्य जाति के लोग इकट्ठा हुआ और अपने हक़ के लिए लड़ने लगे। वहां से जातीय गोलबंदी शुरू हुई और ऊंची जाति के लोग ख़ासकर ज़मींदार भी इसी दौरान एकजुट होने लगे। उन्होंने आंदोलनों को दबाने की कोशिश की। इसी वजह से जातीय भेदभाव बढ़ा। ''
इन घटनाओं के बाद जाति की राजनीति ने जोर पकड़ा। चुनाव प्रचार से लेकर टिकट देने तक जाति की भूमिका काफ़ी अहम होती गई।
सिर्फ जातीय आधार पर पहचान की राजनीति लोकतंत्र के लिए शुभ नहीं माना जा सकता है क्योंकि ऐसी स्थिति में इससे अहम मुद्दे जैसे गरीबी उन्मूलन, विकास, शिक्षा, रोजगार इत्यादि के तरफ से लोगों का ध्यान हट जाता है और यह मुद्दे जातिवाद से अधिक महत्वपूर्ण है। हमारे लिए यह समझना जरूरी है कि जाति सामाजिक जीवन का एक पहलू अवश्य है लेकिन यह एकमात्र पहलू नहीं है। बिहार में आज भी न्याय व्यवस्था, स्वास्थ्य व्यवस्था, और जाति रहित राजनीति का परम आभाव है। प्रशांत किशोर जी के द्वारा "यूथ इन पॉलिटिक्स" का नारा दिया गया और वह अपने विचारों से राजनीति में जातिगत भेदभाव, क्षेत्रवाद संप्रदायवाद को समाप्त करना चाह रहे हैं। इसी समय एक और नाम - पुष्पम प्रिया चौधरी का आ रहा है जिनका मानना है कि हमने 15 - 15 वर्ष लालू और नीतीश दोनों के लिए दिया। लेकिन बिहार में कोई सुधार नहीं है अतः उन्होंने "The Plurals " नामक एक पार्टी बना ली है और बहुत सारी युवाओं को जोड़ने का प्रयास कर रही हैं और स्वय को मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित की है। खासकर पढ़े लिखे युवाओं में पुष्पम प्रिया चौधरी का अच्छा खासा क्रेज है और एक अच्छे उम्मीदवार के रूप में मानते हैं।
अगर बिहार में दिल्ली जैसा जागरूक जनता और मीडिया का अच्छा सहयोग होता तो केजरीवाल के जैसा पुष्पम प्रिया चौधरी बिहार में प्रदर्शन कर सकती थी।
जातिगत समीकरण के आधार पर राज्य में क्षेत्रीय पार्टियों का बोलबाला है चाहे बीजेपी हो या कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी होने के बावजूद भी बिहार में इनका अस्तित्व एक सपोर्टर के रूप में और क्षेत्रीय दल के बिना इनका अस्तित्व कुछ नहीं है। विधानसभा के चुनाव में बहुत सारे राज्यों में राष्ट्रीय पार्टी की वर्चस्व समाप्त होते जा रहे हैं। और क्षेत्रीय पार्टियों का उदय बहुत तेजी से हो रहा है क्योंकि जो क्षेत्रीय पार्टियां हैं। वहां की जमीनी हकीकत को समझती है और जनता की समस्याओं से अवगत होती है।
ब्लॉगर - अवधेश कुमार
The rural people of Bihar have a saying "Beti and vote jati ko".
Today, through this blog, you will learn about the role of casteism in the politics of Bihar. Caste disease in electoral epidemic.
Caste is a cornerstone of the Indian social system. According to this ideology, people of a particular caste naturally form a social community and their interests are the same and their interests do not match with the interests of other castes. The organization of rural society is predominantly based on caste.
The caste system in India started from the Vedic period itself. In the Vedic period four varnas were arranged on the basis of karma. A similar belief was presented by Plato for his ideal state. Under his belief, he clarified that every person has three types of conscience, courage and apps. On this basis, he discussed the three social classes philosophical, ruling and military classes and productive classes.
Talk of caste politics in Bihar and the name of Shri Lalu Prasad Yadav ji does not come, it cannot be done. Vote bank politics was started by Lalu Yadav as Bihar has the highest number of Yadavs. On that basis, the highest share should also belong to this caste.
In 1967 a slogan was given to "Vote and Beti Jati" and "Yadav Raj from Bachhwara to Dighwara".
Presently Manju Agarwal wants to contest on RJD's election symbol from Sherghati Legislative Assembly constituency of Gaya district. Last time, she contested an independent election and got a lot of votes but could not win the election. It will not be accepted by the Rashtriya Janata Dal workers that one should join today and get an election ticket. On the other hand, RJD leader Shri Bhagat Yadav ji has strong contenders as a candidate in the assembly elections. Who have been associated with RJD for almost 20 years. Now who will get the ticket, it will tell the time to come.
During the 2019 Lok Sabha elections, for the first time people voted on the face of the Prime Minister and only on the face of the Prime Minister, bypassing caste, caste and religion. This too has proved very fatal for our democracy. In this, such leaders become MPs who do not even have knowledge of politics and it is very harmful for that area.
The politics of Bihar has always been different. The mathematics of caste is very important in the politics here and there is a bitter truth that on the last day of elections, the caste equation prevails over development. Therefore, political parties field candidates keeping this caste equation in mind. According to those who analyze the politics of Bihar, every decade different castes decide the electoral direction. Till 1977, the upper castes dominated the politics of Bihar, but in years of talk, the upper castes were replaced by the Dalits and backward castes and now politics is also confined around the Dalits and the backward.
The question is, why did it happen that the upper caste community, which once played an important role in the top of politics, has now gone through only rituals in politics. Srikrishna Singh, Deep Narayan Singh, Binodanand Jha, Kedar Pandey, Bindeshwari Dubey, Bhagwat Jha Azad, Jagannath Mishra are the names who ruled as Chief Ministers in Bihar and all belong to the upper caste community.
From April 1946 to 1977, he was the chief minister of the upper caste caste in Bihar (excluding some time). This can be understood from how influential the upper caste was in the politics of Bihar and how the cycle of power continued at their behest. After 1977, the politics of Bihar started to come to an end with the domination of the upper caste community and after the Mandal commission, the role of the upper caste community became very limited. Jagannath Mishra was the last chief minister from the upper caste caste of Bihar.
Lalu Prasad Yadav became the Chief Minister in 1990 and since then till now he is the Chief Minister from the backward or OBC community in Bihar. Where Lalu Prasad Yadav is identified as the messiah of social justice. At the same time, Nitish Kumar is identified as the CM who gave new development identity to Bihar. Shivanand Tiwari, who is considered as the upper caste face of the Rashtriya Janata Dal, says that it is not that the Savarnas are not a factor in Bihar and the bond of castes in the era of liberalization has been broken.
Except for the upper castes, in other castes, it has started to talk about the number of shares, whose share it is. According to Shivanand Tiwari, the upper class constitutes the maximum number of Savarnas and as the dominance of liberalization, privatization and globalization grew, the Savarna community assimilated itself into the politics of drawing rooms. Bihar currently has a joint government of Janata Dal United, LJP and Bharatiya Janata Party.
According to JDU spokesperson Rajiv Ranjan, no one has done caste politics in Bihar as much as Lalu Yadav did. He said that Nitish Kumar talks about development with social justice. On the other hand, the statistics show that the traditional trend of the Savarna community has shifted from the Congress to the BJP and it is a big political base of the BJP as of today. .
According to Ajay Kumar, a leading sociologist and professor in Bihar, there are many reasons why the upper castes have less role in politics.
According to Ajay Kumar, when educated people in Bihar did not get work for a long time, then these people shifted to other cities of India and they settled there. As a result village to village became empty. The power of vote is important in politics and when a large part of the upper caste settled in other cities of the country, the political parties also reduced their asking.
When the BBC team along with Dhruv Rathi reached Lakshmanpur Bathe village in Jehanabad district of Bihar. Where perhaps the biggest massacre took place in the history of Bihar. Here in1997, 58 Dalits were brutally killed by people of the upper caste Ranvir Sena. The families of those killed in this massacre still remember those days and go to Sihar in return. On the night of March 18, 1999, 34 people of a particular caste were strangled to death in Senari village of Jehanabad district. The banned Maoist Communist Center (MCC) was believed to be involved in the massacre at the time.
Regarding caste discrimination and caste-based politics, Professor Diwakar of the AN Sinha Institute says, "Even after the abolition of zamindari, the lands were not found and people felt that their rights were being killed, from where the lower and lower middle caste people Gathered and started fighting for their rights. From there, ethnic mobilization started and the upper caste people especially the zamindars also started to unite during this time. He tried to suppress the movements. This led to increased racial discrimination. ''
After these events, caste politics gained momentum. From campaigning to ticketing, the role of caste became very important.
Just is not considered to be good for the political democracy of identifying ethnic lines because in such a situation out of people's attention from the important issues such as poverty alleviation, development, education, employment, etc. and this issue is more important than racist . It is important for us to understand that caste is an aspect of social life but it is not the only aspect. Bihar still has the ultimate lack of justice system, health system, and caste-less politics. The slogan "Youth in Politics" was given by Prashant Kishore ji and he wants to end caste discrimination, regionalism sectarianism in politics with his views. At the same time, another name - Pushpam Priya Chaudhary, who believes that we have given 15 to 15 years for both Lalu and Nitish. But there is no improvement in Bihar, so he has formed a party called "The Plurals" and is trying to add a lot of youth and has declared himself as the chief ministerial candidate. Particularly among the educated youth, Pushpam has a significant craze for Priya Chaudhary and considers her as a good candidate.
If there was good support from the aware public and media like Delhi in Bihar, Pushpam Priya Chaudhary like Kejriwal could have performed in Bihar.
On the basis of caste equation, the regional parties are dominated in the state, irrespective of whether it is a BJP or a Congress national party, their existence in Bihar as a supporter and without a regional party is nothing. In the elections to the Legislative Assembly, the domination of the national party in many states is ending. And the rise of regional parties is happening very fast because those which are regional parties. The land there understands the reality and is aware of the problems of the public.
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